क्‍या आप भी ऊपर से नमक छिड़ककर खा रहे खाना? तो हो जाएं सावधान ! इन वजहों से किडनी में पथरी के बढ़ रहे मामले

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची। युवाओं में किडनी की पथरी के मामले बढ़े हैं। इसकी मुख्य वजह जीवनशैली में बुरी आदतों का शामिल होना है। जैसे कि पानी कम पीना। साथ ही भोजन में ऊपर से नमक का अधिक उपयोग करना भी पथरी का कारण बन सकता है। यह बातें ब

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची। युवाओं में किडनी की पथरी के मामले बढ़े हैं। इसकी मुख्य वजह जीवनशैली में बुरी आदतों का शामिल होना है। जैसे कि पानी कम पीना। साथ ही भोजन में ऊपर से नमक का अधिक उपयोग करना भी पथरी का कारण बन सकता है। यह बातें बरियातू रोड स्थित यूरोलोजी क्योर क्लिनिक के यूरोलाजिस्ट डा. प्रशांत कुमार ने दैनिक स्वर्णिम भारत न्यूज़ के कार्यालय में प्रश्न पहर कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कही।

loksabha election banner

पथरी से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

उन्होंने बताया कि पथरी से मुक्ति पाना है तो दिनभर में ढा़ई से तीन लीटर पानी पीएं, अगर कोई धूप में अत्यधिक परिश्रम करता है तो उसे चार से पांच लीटर तक पानी पीना चाहिए। हालांकि यह काम पर निर्भर करता है। पथरी होने पर अत्यधिक घबराने की जरूरत नहीं है, इसे दवा से भी मूत्र मार्ग से निकाला जा सकता है। पथरी का साइज अधिक है तो इसकी छोटी सर्जरी होती है। प्रस्तुत है प्रमुख सवालों के जवाब...

प्रश्न : गर्मी में हमेशा यूरीन इंफेक्शन बढ़ जाता है, इसे कैसे रोकें। - अभिषेक कुमार, रातू रोड

उत्तर : इसकी मुख्य वजह कम पानी पीना है। यदि गर्मी में ही यह समस्या हो रही है तो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इस मौसम में संतरा, नारियल पानी या घरेलू ड्रिंक का सेवन करें, जिससे डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। हमेशा लंबे समय तक इलेक्ट्राॅल पाउडर नहीं लें, इससे किडनी की समस्या हो सकती है।

प्रश्न : मुझे प्रोस्टेट की समस्या है, कैसे इसे ठीक किया जा सकता है। - राजेश कुमार, अरगोड़ा

उत्तर : प्रोस्टेट का बढ़ना एक उम्र के बाद होना आम बात है। इसके बढ़ने की वजह से पेशाब परेशानी हो सकती है। बार-बार पेशाब आ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि पहले पूरी जांच कराई जाए ताकि सही दिशा में इलाज किया जा सके। आपको चाहिए कि डाक्टर से दिखाकर पहले अल्ट्रासाउंड और यूरीन फ्लो टेस्ट कराएं। इलाज पूरी तरह से संभव है।

प्रश्न : यूरीन कम आ रहा है क्या उपाय है। - लक्ष्मण महतो, बीआइटी

उत्तर : गर्मी में यह आम समस्या देखने को मिलती है। अगर कोई पुरानी बीमारी नहीं है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है। आम तौर पर ढाई से तीन लीटर पानी हर दिन पिएं। दो यूरीन के बीच तीन से चार घंटे का समयंतराल होना चाहिए। साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करें, पौष्टिक आहार लें, व्यायाम करें और तरल पदार्थ अधिक लें।

प्रश्न : अपनी किडनी को कैसे स्वस्थ रखा जा सकता है। - उत्तम कुमार, रामगढ़

उत्तर : अगर उम्र कम है तो किडनी की समस्या नहीं होगी लेकिन सावधानी हमेशा जरूरी है। संयमित खानपान के साथ कुछ जांच हर वर्ष करना अनिवार्य है। इन जांच में यूरीन रूटीन व क्रिएटिनिन जांच करवाएं। साथ ही फास्ट फूड, शराब का अधिक सेवन व तंबाकू से दूरी बनाए।

प्रश्न : बार-बार यूरीन इंफेक्शन की समस्या आ रही है, क्या यह गंभीर मामला है। - राहुल मिश्रा, अपर बाजार व सौरव त्रिपाठी, चुटिया

उत्तर : बार-बार यूरीन इंफेक्शन अगर हो रहा है तो यह पता करना जरूरी है कि इसकी मुख्य वजह क्या है। सिर्फ दवा खाकर इंफेक्शन दूर कर लेना जरूरी नहीं है। इसके लिए डाक्टरी सलाह पर अल्ट्रासाउंड, फ्लो टेस्ट आदि जांच करवाने की जरूरत है। जिसके बाद इलाज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

Dhanbad में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अब YouTubers देंगे मदद, सब्‍सक्राइबर्स से करेंगे वोट देने की अपील

Arjun Munda के पास 21 साल पुरानी कार, तो पत्नी के नाम है लेटेस्ट Fortuner; जानें कुल कितनी संपत्ति के हैं मालिक

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

5 जुलाई को जापान के सिनेमाघरों में दस्तक देगी प्रभास की सालार, जानें डिटेल्स

Prabhas Film Salaar In Japan Theaters: साउथ इंडस्ट्री के 'बाहुबली' प्रभास और पृथ्वीराज सुकुमारन की फिल्म 'सालार: पार्ट 1' पिछले 22 दिसंबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. प्रशांत नील के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में श्रुति हासन, बॉबी सिम्हा,

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now